इन फूड्स का करें सेवन, प्रदूषण और कोरोना दोनों से बचाव कर सकेंगे

सेहतराग टीम

आज के समय हमारे सामने दो ऐसी परेशानियां हैं जो शरीर को कई तरह से प्रभावित करती हैं। पहला है बढ़ता प्रदूषण और दूसरा है कोरोना वायरस। अगर  करें तो आप समझ पाएंगे कि ये दोनों ही फेफड़ों को बुरी तरह प्रभावित करते हैं। अगर आपके फेफड़े स्वस्थ नहीं हैं तो प्रदूषण सिर्फ फेफड़ों को और भी अस्वस्थ कर देता हैं, लेकिन कोरोना वायरस फेफड़ों को बुरी तरह प्रभावित करता है जो आपके लिए बहुत ही नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में जरूरी कि आप अपने फेफड़ों को मजबूत बनाने की कोशिश करें। वैसे कुछ चीजें जिनका सेवन करने से आपके फेफड़े मजबूत होंगे और कई तरह के नुकसान से बचने के साथ हेल्दी भी होंगे। आइए जानिए इनके बारे में...

पढ़ें- ये घरेलू उपाय अस्थमा से आराम दिलाने में कारगर

हरी सब्जियां से मिलेंगे पोषक तत्व

हरी सब्जियों का रोजाना सेवन करने से कई तरह के पोषक तत्व जैसे विटामिन, प्रोटीन सभी की पूर्ति होती है। इनसे शरीर की इम्युनिटी मजबूत होने के साथ ही यह प्रदूषण से बचाव करने में भी मदद करते हैं।

संतरा खाने से बढ़ेगी इम्यूनिटी

संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है और यह इम्यूनिटी मजबूत करने में बेहद लाभकारी फल होता है। इसमें ऐसे एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, जो शरीर की कई समस्याओं को ठीक करने में सहायक होते हैं। जिन्हें अक्सर मौसमी बीमारियों का सामना करना पड़ता है, उन्हें संतरा अपने आहार में रोज शामिल करना चाहिए।

अदरक औषधीय गुणों से भरपूर

अदरक कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसके सेवन से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। साथ ही यह प्रदूषण से बचाने में भी मदद करता है. अदरक को काढ़े या चाय में डालकर पीने से कफ की समस्या भी दूर होती है।

सर्दियों में सेहतमंद बनाता है गुड़

सर्दियों के मौसम में गुड़ खाने से शरीर का तापमान सामान्य बना रहता है। इससे भरपूर आयरन मिलने से ब्लड में ऑक्सीजन ठीक तरह से बनती है। यह प्रदूषण से बचाने में मददगार है। सर्दियों के मौसम में फेफड़ों में कफ जमा हो जाता है। इस कफ को दूर करने के लिए गुड़ बेहतर औषधि है। इसे चाय में डालकर पीने से अधिक लाभ होता है।

कफ को ठीक करने में मददगार है काली मिर्च

काली मिर्च में कई विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसे काढ़े में या चाय में डालकर पीने से फेफड़ों में जमा कफ निकल जाता है। काली मिर्च की तासीर गर्म होती है इसलिए इसके सेवन से सर्दी खांसी में राहत मिलती है। यदि रोज काली मिर्च पाउडर और शहद का सेवन करेंगे तो इससे प्रदूषण से बचने में भी मदद मिलेगी।

आंवला

आंवला विटामिन सी का सबसे बढ़िया स्रोत माना जाता है। आंवला में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल की सफाई करने में सहायक होते हैं। विटामिन सी से शरीर की इम्युनिटी मजबूत होती है। साथ ही यह प्रदूषण के खतरे से बचाने में भी मददगार है। यदि इसका नियमित सेवन करेंगे तो कई तरह की बीमारियों बचा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें-

देर रात खाते हैं खाना तो हो जाएं सावधान, हो सकते हैं इन खतरनाक रोगों के शिकार

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।